Credit Card Kaise Banaye ? 2022

How to make credit card in Hindi ?

How To Apply Credit Card In Hindi 


नमस्कार दोस्तों आज एक बार फिर से स्वागत है हमारे वेबसाइट के आज के आर्टिकल में आज हम आपको बताएंगे क्रेडिट कार्ड के बारे में यदि आप क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए हमारी आज की यह पोस्ट काफी ज्यादा हेल्पफुल बन सकती है क्योंकि आज हम आपको क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करेंगे तो चलिए शुरू करते हैं।

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते होंगे क्रेडिट कार्ड आज के समय में लोगों के लिए काफी ज्यादा यूज फुल कार्ड है जिसके माध्यम से लोग अमेजॉन, फ्लिपकार्ट व अन्य कई सारी पॉपुलर वेबसाइट से ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए इस्तेमाल करते हैं और इसके अंदर आपको काफी ज्यादा डिस्काउंट मिलता है जबकि डेबिट कार्ड पर आपको किसी भी प्रकार का डिस्काउंट नहीं दिया जाता है तो ऐसी स्थिति में क्रेडिट कार्ड आपके लिए काफी ज्यादा उपयोगी है।

लेकिन आपके अकाउंट में पैसे नहीं होते हैं तब भी आप अपने क्रेडिट कार्ड के माध्यम से डेढ़ लाख रुपए से लेकर ₹200000 तक निकाल सकते हैं। और यह लिमिट आपके क्रेडिट लिमिट के ऊपर डिपेंड करती है। तो अब आपके मन में क्या विचार है क्या आप अपने लिए क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं आप यह जानना चाहते हैं यदि हां तो मेरी इस पोस्ट को पूरा पढ़ें क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं इन हिंदी।

 • क्रेडिट कार्ड क्या होता है ? What is Credit Card


तो दोस्तों क्रेडिट कार्ड एक प्रकार से एटीएम कार्ड की तरह होता है जो कि देखने में ठीक डेबिट कार्ड और एटीएम कार्ड की तरह होता है जिसे हम कैरिज काट के नाम से जानते हैं क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं इन हिंदी यह देखने में तो बिल्कुल एटीएम कार्ड की तरह होता है लेकिन इस क्रेडिट कार्ड की सहायता से आप अपनी बैंक से पैसे भी ले सकते हैं यहां तक कि आपके अकाउंट में एक भी पैसा ना हो इस स्थिति में आप अपनी बैंक से ₹200000 तक निकाल सकते हैं तो इस क्रेडिट कार्ड की यही खासियत है कि आप इसका इस्तेमाल ऐसी कंडीशन में भी कर सकते हैं।

 •  क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं? क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे आवेदन करें? हाउ टू अप्लाई क्रेडिट कार्ड।


दोस्तों आजकल आपको लगभग सभी हर व्यक्ति के पास डेबिट कार्ड उपलब्ध मिल जाएगा डेबिट कार्ड से आप केवल उतने ही पैसे अपने बैंक अकाउंट से निकाल सकते हैं जितने आपके क्रेडिट कार्ड में होते हैं लेकिन वहीं पर अगर बात की जाए क्रेडिट कार्ड की तो जितनी राशि आपके में मौजूद है उसके अतिरिक्त भी आप बैंक की तरफ से आपको क्रेडिट लिमिट दी जाती है जोकि ₹200000 से अधिक की भी हो सकती है।

 • क्रेडिट कार्ड के फायदे व नुकसान


तो दोस्तों इस प्रकार अब आप पूरी तरह से समझ चुके हैं कि क्रेडिट कार्ड क्या होता है और हम इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं लेकिन हमें इसके कुछ फायदा और नुकसान के बारे में भी जान लेना चाहिए क्योंकि जिस चीज से हमें जितने फायदे मिलते हैं उतने ही नुकसान भी होते हैं तो किसी भी वस्तु का इस्तेमाल करने से पहले उनके दोनों पार्ट के बारे में जान लेना ही जरूरी है।

 • Benefits of Credit Card


तो दोस्तों के क्रेडिट कार्ड का फायदा हमें यह होता है कि आप इसका इस्तेमाल ऑनलाइन करते समय कोई भी सामान ईएमआई पर खरीद सकते हैं जैसे मान लीजिए आपने कोई टीवी फ्रीज या फिर कोई भी वस्तु खरीदी लेकिन आपके पास इतने पैसे मौजूद नहीं है जितने कि आपने वस्तु खरीदी है तो आप ऐसी स्थिति में क्रेडिट कार्ड की सहायता से स्टीविया फ्रीज की पेमेंट कर सकते हैं यह क्रेडिट कार्ड का सबसे बड़ा फायदा होता है जो कि आपको डेबिट कार्ड में नहीं मिलता है।

परंतु क्रेडिट कार्ड की भी एक लिमिट होती है जितनी आपकी क्रेडिट कार्ड की लिमिट होती है उतने ही पैसे आप अपने बैंक अकाउंट से यूज कर सकते हैं यह लिमिटेड ₹200000 या इससे भी ऊपर हो सकती है।

क्रेडिट कार्ड से आपको यह फायदा भी मिलता है कि आप इस कार्ड से जितने भी पैसे क्रेडिट करेंगे उन पैसों को तुरंत नहीं भर सकते हैं यदि आपके पास नहीं है तो आप महीने के अंत में भी उन पैसों को जमा कर सकते हैं यही वजह है कि लोग क्रेडिट कार्ड बनवाना पसंद करते हैं।


 • Disadvantages of Credit Card


जहां पर हमें क्रेडिट कार्ड के फायदे होते हैं वहीं पर हमें कुछ नुकसान भी हो सकते हैं इसका सबसे बड़ा नुकसान यह है कि असीमित खर्चा या फिर आपने पास पैसे आ जाते हैं तो लोग बिना कुछ सोचे समझे उल्टे सीधे पैसे खर्च करते हैं जिसके बाद उन्हें पछताना पड़ता है तो ऐसी स्थिति में कुछ लोग पैन कार्ड बनवाने से चलाइए जरूर सोचना कि क्रेडिट कार्ड से जितने भी पैसे निकाल लेंगे एक प्रकार से लोनी की तरह होते हैं। जिसे आप को सही समय पर बैंक में जमा करने होते हैं यदि ऐसा नहीं करते हैं तो आपको कई सारी परेशानियां भी हो सकती हैं।

क्रेडिट कार्ड पर ब्याज गर्मी लगती है जो कि कुछ क्रेडिट कार्ड कंपनियां लागू करती है और कुछ ग्रेड कार्ड कंपनियां लागू नहीं करती है इसीलिए क्रेडिट कार्ड बनवाने से पहले यह जरूर पता कर लें यह कौन सी कंपनी के द्वारा ब्याज दर तय की गई।

 • क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए योग्यता

• जो व्यक्ति क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं उसकी आयु 21 वर्ष से 70 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।

• आप क्या काम करते हैं इसके आधार पर ही आप का क्रेडिट कार्ड जनरेट किया जाता है।

• आपके पास महीने की आय होनी चाहिए।

• बैंक आपके आवेदन कि सही तरह से जांच पड़ताल करने के बाद ही आपको क्रेडिट कार्ड बनवाने की अनुमति देती है।

क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

1) आधार कार्ड
2) पैन कार्ड
3) बैंक पासबुक
4) वोटर आईडी कार्ड
5) ड्राइविंग लाइसेंस।

 • किस बैंक का क्रेडिट कार्ड आवेदन करें ?


तो दोस्तों आप किस बैंक का क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं यह आपके ऊपर डिपेंड करता है आपका बैंक अकाउंट किस बैंक में है यदि आपका अकाउंट किसी बैंक में हैं तो उसी बैंक मैं किरण के काट के लिए आवेदन किया जा सकता है यदि आप उस बैंक में क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाया जाता है तो किसी दूसरी बैंक में अकाउंट खुलवा सकते हैं जिस बैंक द्वारा क्रेडिट कार्ड जारी किया जाता है।

तो आप किसी दूसरी बैंक में अकाउंट खुलवा सकते हैं जैसे कि इंटरनेशनल बैंक एचडीएफसी आईसीआईसीआई एवं एसबीआई किसी भी बैंक में खाता खुलवा सकते हैं जिसमें क्रेडिट कार्ड से लाभ पाने की सुविधा दी जाती हो।

 • क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन कैसे बनवाएं ?


हम यहां पर कुछ बैंकों के नाम बता रहे हैं जिनमें आप अपना खाता खुलवा कर क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं और क्रेडिट कार्ड द्वारा दी जाने वाली सुविधा का लुफ्त उठा सकते हैं।

SBI CREDIT CARD
HDFC BANK CREDIT CARD
ICICI Bank Credit Card
AXIS BANK CREDIT CARD
Kotak Bank Credit Card
Induslnd Bank Credit Card
YES BANK CREDIT CARD
Citibank Credit Card
Canara Bank Credit Card
HSBC CREDIT CARD
Bank Of Baroda Credit Card
RBL BANK CREDIT CARD

तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि अब घर बैठे किसी भी बैंक का ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड कैसे बनवा सकते हैं।

 • ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें ?


तो दोस्तों क्रेडिट कार्ड बनवाने की 2 तरीके होते हैं पहला तरीका कि आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं दूसरा आप जिस बैंक का क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं उस बैंक में जाकर ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं तो आइए जानते हैं ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं। ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा अब आप जिस बैंक का क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहती है उस बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा फिर वहां पर जाकर आप क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।


 • कंक्लुजन

तो दोस्तों अब आप ही गए होंगे कि क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं क्योंकि इस पोस्ट में मैंने आपको क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं और कौन-कौन सी बैंक क्रेडिट कार्ड जारी करती है क्रेडिट कार्ड से हमें कौन-कौन से फायदे और नुकसान होते हैं। इसके अतिरिक्त डॉक्यूमेंट और योग्यता इन सभी विषयों से संबंधित आज की पोस्ट में मैंने आपको विस्तार से बताया है तो उम्मीद कर दी आपको मेरी एक पोस्ट जरूर अच्छी लगी होगी और आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी। यदि ऊपर जो भी मैंने कहा है वह सब सही है तो इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जरूर शेयर करें ताकि इच्छुक लोग भी क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सके।
यदि आपको मेरी इस पोस्ट से संबंधित किसी प्रकार का सवाल पूछना हो तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।


एक टिप्पणी भेजें

8 टिप्पणियाँ