SEO Kya Hai Aur Kaise Kare In Hindi 2021 | SEO Kya Hota Hai

गूगल पर सर्च कर रहे हो की SEO या फिर Search Engine Optimization क्या होता है और कैसे करें, SEO kya hai. तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पर आए हैं. आज के इस आर्टिकल में मैं आपके सवाल का जवाब देने वाला हूं.

हेलो दोस्तों मैं हूं इस वेबसाइट का फाउंडर सनातन और आपका दिल से इस वेबसाइट पर स्वागत करता हूं.

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे SEO क्या होता है और कैसे करें. अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर SEO करते हैं, तो आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर फ्री में गूगल से ट्रैफिक आता है और आपकी वेबसाइट गूगल में रैंक भी हो सकती है.

SEO Kya Hai Aur Kaise Kare In Hindi

SEO या फिर search engine optimisation एक प्रक्रिया है. जो एक ब्लॉगर अपनी ब्लॉग या फिर वेबसाइट को optimize करके गूगल में रैंक कराने के लिए इस प्रक्रिया का इस्तेमाल करता है. रैंक करा कर अपने ब्लॉग या वेबसाइट में फ्री ट्राफिक ला सकता है.

आपको यह तो पता चल गया कि SEO क्या है. अब हम जानेंगे कि SEO कैसे करते हैं.

SEO Kya Hai Aur Kaise Kare In Hindi

SEO दो तरीके के होते है.

  • On-page SEO
  • Off-page SEO

Also raed:- Google Adsense Approval Proven Tips

अब हम जानेंगे कि On-page SEO और Off-page SEO क्या होता है.

On-page SEO क्या होता है और कैसे करे

अब हम सीखेंगे On-page SEO क्या है और कैसे करते हैं या फिर आप कह सकते हो की SEO फ्रेंडली आर्टिकल कैसे लिखें. SEO करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

How to write SEO friendly article? अगर आप ये गुगल पर सर्च कर रहे है तो आप सही आर्टिकल पे आये हो। आज हम जानेंगे SEO friendly article kaise likhe. अगर आप SEO friendly article लिखेंगे तो आपका आर्टिकल गुगल मे Rank करणे लगेगा. गूगल पर Rank करने के लिए SEO friendly article लिखना बहुत जरुरी है.

SEO friendly article लिखना या फिर SEO friendly post लिखना कोई कठीण नही है। आज मै आपको बताऊंगा कैसे SEO friendly article लिखा जाता है.

Keyword Research

आर्टिकल लिखने से पहले आपको keyword research करना है. Keyword research करने के लिए दो टाईप के tool आते है एक free और दुसरा paid tool.

अगर आप beginner है तो फ्री tool का इस्तेमाल कर सकते है. नीचे दिये गये सारे tool free है.  उनका आप keyword research करने के लिए इस्तेमाल कर सकते है।

  • Google keyword planner
  • Keyword keg
  • Ubersuggest
  • Keywordtool.io
  • Google correlate
  • Wordtracker scout

इन सारे tool से आप free में keyword research कर सकते है। आपको low competitive और high search volume keyword उठाना है keyword research tool से.
मतलब ऐसे question ढूंढे जो google पे सबसे ज्यादा search किये जायें है.

Keyword Placement

आपके मन मे हमेशा सवाल उठता होगा, Keyword तो ढूंडलिया लेकिन उसे लिखना कहा है?

तो मैं आपको बता दू सुरुवात मे intro लिखते समय उस्मे आपको keyword  डालना है और सबसे नीचे conclusion लिखते समय मे भी आपको keyword लिखना है. जहा पर भी अपने keyword लिखा है, आपको keyword को bold करना होगा.

Post Title

आपको अपने article का title ऐसा लिखना होगा जैसे ही देखने वाला देखे तो वो आपके post पर click करने के लिए उत्सुक हो जाये.

आप Title को आकर्षित बनाने के लिए numbers का use कर सकते है. जैसे कि, Top 15 Tips, Top 5 tricks,etc. ऐसे आंको में आप लिख सकते है.

Post Content

Content post का राजा है. जो भी लिखे आसान भाषा मे लिखे. पढ़ने वाले को जो आप बता रहे हो वो समज में आना चाहिए. आपको आपने आर्टिकल में 1000 से ज्यादा words लिखने चाहिए और जितना हो सके उतना long लिखना है.

Futured image & Video

Minimum आपके पोस्ट में एक image होनी जरूरी है। आपको image का SEO भी करना होगा। image पर caption लिखना होगा।

आप अपने article मे video add कर सकते है। अगर आपने video add किया तो लोग आपकी website पर ज्यादा देर रुकेंगे और आपके website का bounce rate कम होगा इस से आपकी वेबसाईट जल्दी rank करणे लगेगी।

Heading and Subheadings

Blogger मे हमेशा problem आती है। ब्लॉग पोस्ट लिखते समय हमे एक बात का ध्यान रखना होगा Heading and subheadings इन दोनो के बीच मे आपको फरक समज मे आना चाहिए।

Internal Linking

Internal Linking का मतलब है अपनी ही website की दुसरी पोस्ट का लिंक लिख रहे है उस post में डालना। इस्से पोस्ट का SEO भी होता है और आपका bounce rate कम होने लगता है।

External Linking

आपको अपने पोस्ट में external linking भी करनी होगी. अगर आपके पोस्ट मे एक ऐसा word है जो समझने में कठीण है तो आपको उस word को wikipedia मे सर्च करके उस word में लिंक करना है। ऐसा करने से आपकी पोस्ट पुरी तरह SEO optimized होती है।

Off-page SEO क्या होता है

आपको नाम सुनते ही पता चल गया होगा कि Off-page SEO आखिर होता क्या है.

Off page SEO एक प्रक्रिया होती है. जिसे हम अपने ब्लॉग या फिर वेबसाइट पर बाहरी रूप से करते हैं. इसे हम Off-page SEO कहते है.

Off-page SEO उन सारी SEO Techniques का एक समूह है, जिसे हम अपनी पोस्ट रैंक करने के लिए इस्तेमाल करते हैं.

Importance Of SEO In Hindi

अगर आप अपने ब्लॉग या फिर वेबसाइट पर SEO नहीं करते हो, तो आपका ब्लॉग या वेबसाइट गूगल पर रैंक नहीं करेगी आपके ब्लॉग या वेबसाइट का कोई मतलब ही नहीं रहेगा अगर वह गूगल पर रैंक नहीं करेगी.

इसीलिए SEO करना जरूरी होता है. ऐसे ही जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट के साथ जुड़े रहिए.

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में सीखा SEO क्या होता है और कैसे करें, On-page SEO क्या है और कैसे करे, SEO Friendly article kaise likhe. अगर आपको इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी डाउट है तो आप मुझे नीचे कमेंट कर सकते हैं मैं आपके सवाल का जवाब देने के लिए तैयार रहूंगा.ऐसे ही जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट के साथ जुड़े रहिए.

Leave a Comment

error: Content is protected !!